क्यूंकि बाबा बाबा हैं

मन तो वर्षों पहले बना लिया था, पर आज दिमाग़ में ये खयाल एक उपाय के रूप में आया है.. उपाय उस समस्या का जिससे मैं ,मुझसे जुड़े लोग कहीं ना कहीं हर समय जूझ रहे  हैं, "रोज़गार" जी हां.. एंटरप्रिन्योर बनना आज के ट्रेंडिंग कल्चर से खासा मेल खाता नज़र आता है, और इंजिनियर तो हूं ही तो बस अपना स्टार्टअप शुरू करना तो जैसे रगों में दौड़ता  ही  रहता है, पर इस आईडिया को मैं स्टार्टअप नहीं बल्कि परंपरा कहूंगी, जी हां मेरे दिमाग में ये खुराफात चल रही है के मैं एक बाबा बनाने का कोर्स शुरू करूं ट्रेनिंग दूं अपने दोस्तों के सााथ मिलकर, योग्य लोगों को खासतौर पर लड़कियों को, क्यूंकि जैसे बेटियां हर दिशा में अपना नाम रौशन कर रही हैं कभी कभी चिंता होती है, के बाबा वाले प्रोफेशन में इनकी गिनती कहीं कम ना रह जाए, यहां उनके हिस्सेदारी बराबर रखने कोई आरक्षण भी नहीं है..!!

बाबा होना वैसे तो कोई आसान काम नहीं है, हर स्ट्रीम की तरह पहले जूझना यहां भी पड़ेगा, ऐसा नहीं होगा के बच्चे यहां से ट्रेनिंग लेकर निकले और नोट छापने लगे, पर हां नौकरी मिल जाएगी इसकी पूरी गारंटी ली जा सकती  हैं, क्यूंकि तथाकथित पढ़े और मॉर्डन समाज में अपना ज्ञान हांकते कक्का हो या लल्लू  किसी ना किसी बाबा के भक्त तो सब होते ही हैं, जिस तरह आतंकी आतंक जन्नत में मिलने वाली हूरों के लिए करते हैं, उसी तरह ये अमीर चेले बाबा के चरणों को धो के पीते है ताकि अपना दबा हुआ माल साफ कर सकें और साथ ही साथ स्वर्ग में सुख से रहने वाली स्कीम में भी भागीदारी हो जाए.. इस कल्पना से ही सही, कम से कम बाबा को तो स्वर्ग साक्षात मिल ही जाता है..!!

हर प्रोफेशन की तरह यहां भी मोटा माल तो एक्सपीरिएंस ही दिलवाता है, अब वो चाहे बड़े बाबा के यहां इंटर्नशिप करके आने के बाद मिले या फिर बड़े इंस्टीट्यूट से पढ़ कर आने से, मास्टर्स, पीएचडी करके आने से.. बड़े बाबा होने की समाज में अलग ठसक, अलग ब्रांड वैल्यू होती है, आप नए सेहमे से प्रेजेंटेशन नहीं देते, कब कहां कितना बोलना, गाना, नचवाना है आपको बखूबी आता है.. इनके भक्त भी ब्रांड वाले होते हैं, बाबा को मखमल से नीचे कुछ पहनने नहीं देते, ना फ्लाइट से नीचे चलने देते हैं, पूरा तमाशा लिए बाबा की टीम साथ चलती है, बाबा के झाड़ी वाले आश्रम में मस्त एयरकंडीशनर की व्यवस्था बनना इस टीम का काम है, और कुछ बुद्धिहीन खूबसूरत लड़कियां आगे पीछे तो ज़रूरी सा लगता है, कभी गमछा पकड़ने तो कभी कमंडल.. बाबा के लिए कुछ सिरफिरे मूर्ख लड़कों की भी जरूरत होती है जो बाबा के विरुद्ध कुछ कहने वालों की गाड़ियां जला सकें, बाबा इस तमगे के साथ  ही चलते हैं, बांकी अपनी श्रद्धा, और अपना माल, बाबा अपने मन या परमात्मा के आदेश से आपको अपने गले से माला निकाल  कर  पहना सकते हैं जिससे आप निहाल भी हो सकते हैं, पर उसके लिए भी आपके पास ऑडी होनी चाहिए, आप होंडा सिटी वाले हैं तो आपको असिस्टेंट बाबा डील करेंगे, स्विफ्ट डिजायर वाले हैं तो सब-असिस्टेंट  बाबा और अगर एक्टिवा है तब तो अपॉइंटमेंट मुश्किल ही मानो, फिर आपको प्राइवेट कॉलेज वाले बाबा ही मिल पाएंगे, जिन्होंने वो चार किताबें पेपर के एक दिन पहले पढ़ी होंगी.. तो जैसी पढ़ी होंगी वैसा ही समा बंधेगा, कम तामझाम, कम भीड़..!!

मैंने सोचा है मैं अपने इंस्टीट्यूट में पहले गा कर बात रखने की प्रतियोगिता करवाऊंगी, और लुकस पर भी ध्यान दूंगी कुल बीस लोगों को ही एक बार में ट्रेनिंग दी जाएगी, तभी तो बाबा बनाने वाले कॉलेजों में मेरे कॉलेज की ठीक ठाक साख होगी.. वरना कॉम्पटीशन कहां नहीं है, बस मुझे मान्यता प्राप्त करनी है हरिद्वार जाकर..!!
 एक बार मान्यता मिल जाए फिर मेरा ये सपना सच हो जाएगा, मैं अपने सभी दोस्तों को ये बता दूं कि अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है जीवन भर जो मन मसोस के फीस भरी है अब उसका रिफंड आने वाला है और वो भी सूत समेत, बस यहां टीचर बनने के लिए आपमें कुछ विशेषताएं होनी चाहिए, जैसे कि बिना रुके बोलना, बातें फेकना, बेझिझक हर उम्र के लोगों के बीच रहना, और भी बहुत कुछ जो हम सब मिलकर तय करेंगे, 

ये आलेख मेरी तरफ से आपको न्योता है के जो भी इक्छुक हों या जिन्होंने इन बाबाओं की हाई क्लास लाइफस्टाइल को देख कर ये सपने देखें हैं के कभी वो भी बाबा बनेंगे, तो आपका स्वागत है, मेरे इस स्टार्टअप में.. लड़कियों के लिए खास छूट दी जाएगी, और उन्हें इसी फील्ड से जुड़ी हुई लेडी बाबा से विशेष लेक्चर भी दिलवाया जाएगा, ये सुनना काफी प्रेरणादायक होगा के कैसे इस पुरुषप्रधान धारा में उन्होंने अपना नाम और ब्रांड बनाया..!!

बीते सालों में इस धारा को छवि धूमिल भी हुई है, पर इसका मतलब ये नहीं है के स्कोप नहीं रह गया.. हुनरमंद लोगों की जरूरत आज भी है, जिन्हें थोड़ा स्टेज फीयर है उनके लिए हम " बाबा डाट इन वेबसाइट" जैसी स्कीम भी लेकर आएंगे, फेसबुक के सभी जोधाबलियों से अनुरोध है के वो अपना बहुमूल्य समय हमें भी दें और हमारी इस साइट को  ज्ञानवर्धक बना  कर हमें कृतार्थ करें..!!

तो दोस्तों कमर कस लीजिए और अगर आप खुद को मेरे इस प्लान से जोड़ पा रहे हैं तो संपर्क कीजिए, मुझे आपके जज्बे की जरूरत है, ताकि मेरा ये सपना लोगों की बेरोज़गारी दूर कर सके, योग्यता के खास पयमाने नहीं हैं, कोई भी डिग्री चलेगी, इंजिनियर बाबा भी बन सकते हैं आप, और दसवीं के बच्चों के लिए एडवांस कोर्स उपलब्ध होंगे, बाकी सब स्ट्रीम के बच्चे यहां दाखिला ले सकते हैं,तो अपने आपस के लोगों में भी ये सूचना फैला दीजिए, बाबा होना अब कोई बड़ी बात नहीं, आप, हम कोई भी हो सकता है..!!

तब तक के लिए जय जय

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

DREAMS HURTED THE MOST..!!

Those special ones

WHAT A TAG, WELL WE DON'T NEED ONE..!!